Tech

web Hosting क्या होती है ? How Work it?

 

आज हम आपको बताएंगे Web Hosting क्या होती है। एक Website  को पूर्ण रूप से चलाने के लिए वेब होस्टिंग और Domain  कि बहुत आवश्यकता होती है। अगर हम इसे अपनी अस्ल ज़िन्दगी से जोड़े तो, जिस प्रकार आपको एक धंधा चलाने के लिए या धंधे के सामान को रखने के लिए एक दुकान चाहिए होती है, उसी प्रकार इंटरनेट की दुनिया में वेबसाइट कि आवश्यक चीज़ों को रखने के लिए या फिर दूसरो तक पहुंचाने के लिए Web  Hosting  कि जररूत पड़ती है। यदि आपके पास वेब होस्टिंग ना हो तो आप अपनी वेबसाइट को नहीं चला सकते है

web Hosting
Web Hosting Kya Hoti Hai
डोमेन- Domain 

अगर हम डोमेन की बात करे तो यह एक एड्रेस का काम करता है। यदि आसान भाषा में कहां जाए तो,आपको जब किसी को अपना एड्रेस बताना हो तो आप किसी क्षेत्र का नाम यां अपने घर का पता बताते हैं। उसी प्रकार Internet कि दुनिया में जब आपसे कोई आपकी वेबसाइट के बारे में पूछता है, या आपके कॉन्टेंट के बारे में सवाल करता है, तो आप उसे अपने Domain का नाम बताएंगे। जिसकी मदद से व्यक्ति आपकी वेबसाइट पर आसानी से प्रवेश कर सकें।

जैसे आप किसी भी ब्राउज़र पर जाकर वहां किसी भी विषय में लिखते है”www.google.com”या “www.facebook.com”। यह किसी जगह का एड्रेस होता है कि इंटरनेट की दुनिया में यह कहा जमा कर के रखा है, और फिर वही चीज आपके सामने खुल जाती है। बहुत सी वेबसाइट है जो डोमेन प्रदान करती जैसे कि “गूगल” गो डैडी” और अनेक।

Web Hosting क्या होती है – What Is Web Hosting

वेबसाइट पर काम करने लिए या तो अपनी वेब होस्टिंग बनानी पड़ती है, या तो फिर उसे किराए पर खरीदना पढ़ता है। अपनी वेब होस्टिंग को बनाने के लिए बहुत सी चीज़ों की जररूत पड़ती है। एक सर्वर को बनाना खाफी मुश्किल होता है। वेब होस्टिंगको तैयार करने के लिए कई प्रकार के सॉफ्टवेयर की जररूत पड़ती है, उसके बाद टेक्नोलॉजी स्पेशलिस्ट करवाना पड़ता है, आसान भाषा में कहा जाए तो यदि आप एक बिल्डिंग बनाते है, तो उस बिल्डिंग में रहने वाले लोगो की जिम्मेदारी भी आपकी होती है, उन्हें सुरक्षित रखना। उसी प्रकार इसे बनाने और फिर सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी स्वयं की होती है। पर यदि आप इससे किराए पर खरीदते है तो खाफी आसान रहता है।
कुछ बड़ी बड़ी कम्पनी ऐसे भी है, जिनके पास स्वयं अपनी वेब होस्टिंग होती है, जैसे बैंक,न्यूज चैनल,सरकारी क्षेत्र। इनके अलावा कुछ ऐसी भी कामकाज के क्षेत्र है जो वेबसाइट के काम के लिए मैं वेब होस्टिंग प्रदान करते है या फिर किराए पर देती है।

 

Web Hosting कैसे कार्य करती है? – How web hosting works

वेब होस्टिंग की सेवा, आपके वेबसाइट पर जितनी भी फाइल्स होती हैं (जैसे कोई आवाज़,कोई चीतर या फिर कोई लेख) इन सब को एक साथ वेब सर्वर पर जमा कर देती है। जब कोई व्यक्ति आपकी वेबसाइट तक पहुंचने के लिए आपके यूआरएल एड्रेस को अपने किसी भी ब्राउज़र में लिखकर दुंडता है तो, यह वेब सर्वर मदद करता है कि दूसरे व्यक्ति के फोन या कंप्यूटर में आपकी वेबसाइट खुल जाए और वह आपके चित्र यहां लेख को पढ़ सके और उन पर अपने विचार प्रदान कर सके। Web Hosting आपकी Website को ज्यादा से ज्यादा लोकप्रिय बनाने में मदद करती है।और आपके विचारों को अनेक जगह बांटती है।

 वेब होस्टिंग के विभिन्न प्रकार -Different types of web hosting

 

1) वर्चुअल प्राइवेट सर्वर÷Virtual Private Server

वर्चुअल प्राइवेट सर्वर पहले हम इस होस्टिंग को तीन हिस्सों में बांट देते हैं। Virtual का मतलब जो अस्ल में ना होकर भी वैसे ही लगे। प्राइवेट जो हमारा स्वयं का हो और सर्वर। यह होस्टिंग आपके किसी बिल्डिंग में रहने के समान होती है। जिसका मुख्य द्वार तो सबमें बटा हो पर अपने घर का द्वार केवल स्वयं ही इस्तमाल कर सकते है। जिसे आप अपनी निजी ज़िंदगी सबसे अलग रख सकते है। उसी प्रकार इस Server पर सिर्फ एक ही व्यक्ति काम करता है और कोई दूसरा व्यक्ति काम मै दखल नहीं दे सकता है। और कोई भी दूसरी वेब साइट आपके हिस्से के वेब स्पेस के संसाधनों का लाभ नहीं उठा सकते।

 

2) शेयर्ड सर्वर÷ Shared Server

शेयर्ड होस्टिंग में जो होस्टिंग परदान करते है वो एक ही सर्वर देते है, जिसमे अनेक लोग काम करते है। एक फैसले लेकर सखियां चुनी जाती है, कि एक सर्वर पर ज्यादा से ज्यादा कितने लोग काम कर सकते है। अनेक लोग Shared Hosting पर अपनी अपनी वेबसाइट को होस्ट करते है, जिसके कारण कभी कभी सर्वर काम बहुत धीमी रफ्तार से करता है। शेयर्ड सर्वर होस्टिंग सभी वेबसाइट को वेब स्पेससी.पी.यूरैम संसाधनों के इस्तमाल करने की सेवाएं सभी ब्लॉगर को एक साथ मिलती है।। इसे आप अपनी असल जिंदगी से जोड़े तो, जैसे आपके मोहल्ले की एक टंकी से कई घरों में पानी आता हो और एक साथ ही सारे नल खोल दिए जाएं तो पानी की रफ्तार बहुत धीमी हो जायेगी। उसी प्रकार शेयर्ड सरवर की मदद से अगर हर ब्लॉगर एक ही समय में अपनी अपनी वेबसाइट पर काम करते हैं तो रफ्तार काफी धीमी हो जाती है।

 

what is web hosting
Web Hosting

 

3) डेडीकेटेड सर्वर÷ Dedicated Server

अगर आप डेडीकेटेड सर्वर खरीदते है, तो इससे आपको ज्यादा से ज्यादा लाभ मिलते हैं। आपकी मर्ज़ी है आप कितनी भी वेबसाइट को होस्ट कर सकते हैं। क्योंकि इसमें आपको एक अलग स्वयं का सर्वर मिला होता है। इस होस्टिंग मै सुरक्षा आपको संपूर्ण रूप से मिलती है। इस सर्वर के चलने की क्षमता काफी तेज होती है, और इसमें रैम काफी ज्यादा मिलती है। गोपनीय और स्वाधीनशील तथ्यों वाली,बड़े डेटाबेस एवं उच्च यातायात वाली साइट के लिए आदर्श होस्टिंग समाधान मानी जाती है। पर यह होस्टिंग एक बड़े बंगले में रहने के समान होती है, जिसमें आपको नियंत्र चीजों का खर्चा स्वयं ही उठाना पड़ता है।

 

4) क्लाउड होस्टिंग÷ Cloud Hosting

2020 का सबसे तेज सर्वर क्लाउड होस्टिंग प्रदान करता है। आज ज्यादा से ज्यादा ब्लॉगर Cloud Hosting का इस्तेमाल करते हैं। क्योंकि यह सबसे ज्यादा बेहतरीन सर्वर में से एक है। यदि आप वर्चुअल प्राइवेट सर्वर यां डेडीकेटेड सर्वर  की बात करें तो इन मैं आपको एक ही सर्वर मिलता है यदि यह काम करना बंद कर जाए तो आपकी वेबसाइट का काम रुक सकता है। पर क्लाउड होस्टिंग में ऐसा नहीं होता क्लाउड होस्टिंग में यदि एक सर्वर काम करना बंद कर दे तो आपको अनेक दूसरे सर्वर की मदद तुरंत मिल जाएगी, यानी दूसरे सर्वर आपको डाटा प्रदान करना शुरू कर देंगे।
यदि आप क्लाउड होस्टिंग लेते हैं, तो आपका काम कभी नहीं रुकेगा इसी कारण यह 2020 के सबसे लोकप्रिय सर्वर में से एक है। इसलिए जो बड़ी-बड़ी वेब होस्टिंग कंपनियां है वह गूगल क्लाउड का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करती है। आप कभी वेब होस्टिंग कंपनियों के होस्टिंग पैकेज में जाएंगे तो वहां गूगल क्लाउड का नाम जरूर लिखा होगा। इसका सबसे महत्वपूर्ण कारण यह है कि जो भी वेब होस्टिंग कंपनियां होती है यह सब गूगल क्लाउड से क्लाउड होस्टिंगऔर उसके सादन खरीदती हैं, और फिर यह ब्लॉगर्स और वेब होस्टिंग को इस्तमाल करने वालों को प्रदान करती है।

 

5) वर्डप्रेस होस्टिंग÷ WordPress  Hosting

अगर हम वर्डप्रेस होस्टिंग की बात करें तो यह एक प्रकार से शेयर्ड होस्टिंग ही होती है। जिसे मुख्य रूप से वर्डप्रेस साइट के लिए ही बनाया जाता है। इसमें साइड के हिसाब से ही जरूरी प्लगिन मिलते है जिससे साइट पूर्ण रूप से सुरक्षित रहे और सरवर को ज्यादा से ज्यादा चलने में मदद मिले ! इसमें WordPress होस्टिंग के साथ वर्डप्रेस “Toolkit”,”SEO toolkit” जैसी सेवाएं भी मिलती है।
ये जरूर पढ़े …

 

वेब होस्टिंग कहा से ले?- Where do web hosting take you from

Internet की दुनिया में वेब होस्टिंग की कंपनियों की भीड़ है। अनेक कंपनियां वेब होस्टिंग प्रदान करती हैं या फिर किराए पर देती हैं। पर अगर आप नए हैं तो आपको वेब होस्टिंग खरीदने में ज्यादा दिक्कतें आ सकती हैं। तो जब भी आप अपनी वेबसाइट के लिए वेब होस्टिंग खरीदें तो कुछ बातों का अवश्य ध्यान रखें। ज्यादा से ज्यादा वेब होस्टिंग हिंदुस्तानी कंपनियों से ही खरीदें।
क्योंकि अगर आप दूसरे देशों से वेब होस्टिंग खरीदते हैं तो उसे एक्सेस करने में काफी ज्यादा समय बर्बाद होगा। इसका एक और कारण भी है यदि आप हिंदुस्तानी कंपनियों से वेब होस्टिंग खरीदते हैं, तो क्रेडिट कार्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी,आप सीधा नेट बैंकिंग से या फिर अपने एटीएम कार्ड से भुगतान कर सकते हैं। एक बार जब आप वेब होस्टिंग खरीद ले तो उसे अपने डोमेन नेम के साथ आसानी से एक्सेस कर सकते है। पूर्ण रूप से भरोसे के लायक कुछ वेबसाइट जो वेब होस्टिंग प्रदान करती हैं।
  • 1)गोडैडी (Godaddy)
  • 2)ब्लूहोस्त (Bluehost)
  • 3)बिग्रोक (Bigrock)

 

होस्टिंग खरीदने से पहले कुछ आवश्यक जानकारी- Some Essential Information Before Buying Hosting

डिस्क स्पेस: हमेशा असीमित डिस्क स्पेस वाली ही होस्टिंग खरीदें, इसे कभी आपको डिस्क भर जाने का खतरा नहीं रहेगा। और आपका काम बिना रुकावट के चलेगा।

 

बैंडविथ : जो ज्यादा से ज्यादा आपके वेबसाइट के डाटा को एक्सेस कर सके उसे बैंडविथ कहते है। जब कोई आपकी वेबसाइट को खोलता है तो सर्वर आपके डाटा को इस्तेमाल करके दूसरे व्यक्ति को कुछ आवश्यक सूचना देता है। पर यदि आपका बैंडविथ ही कम हो तो ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी वेबसाइट पर आकार कोई भी सूचना आसानी से नहीं देख सकते जो भी अपने दूसरो को बांटने के इरादे से डाली हो।
सारांश 
हम आशा करते है। कि हमारे द्वारा लिखा गया हिंदी आर्टिकल web Hosting क्या होती है? आपको जरूर पसंद आया होगा। और आपको यह भी पता चल गया होगा कि इसका कार्य कहाँ होता है? अगर आपको आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी हो तो। आर्टिकल को अपने मित्रो या जानने वालो के साथ जरूर शेयर करे अगर  आर्टिकल पढ़ने में दिलचस्पी है। तो आप हमारी हिंदी भाषा में बनाई गयी वेबसाइट www.hplocalnews,com पर आकर पढ़ सकते है।
Tags

admin

लेखक : अजय शर्मा मुझे हिमाचल प्रदेश की न्यूज़ आप तक पहुँचाने के लिए बहुत अच्छा लगता है l हिमाचल की पल - पल की खबर इस वेबसाइट पर हिंदी में पढ़े l

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker