himachal

Ramshehar Fort Resort(रामशहर क़िला)Nalagarh, Solan (H.P)

रामशहर किला सोलन ज़िला नालागढ़ के रामशहर में स्थित है। Ramshehar Fort Resort ऊँची पहाड़ियों पर विराजमान है। जहाँ बिल्कुल  शांत और एकांत वातावरण है। क़िला प्राचीनकाल की ऐतिहासिक ईमारत थी। इस किले (रिसोर्ट ) को अब मॉडिफाई करके एक होटल की तरह बना दिया गया है। इस क़िले के एक और पूरा पंजाब दिखाई पड़ता है। तो दूसरी और पहाड़ी क्षेत्र पड़ता है। किले से सूर्ये उदय और अस्त होने का नजारा बहुत सुंदर दिखाई देता है। घूमने के लिए यह एक अच्छा पर्यटन स्थल है।

ramshehar fort resort
ramshehar fort resort

 

इस रिसोर्ट में रात को ठहरने के लिए भी होटल रूम की अच्छी व्यबस्था है। रिसोर्ट में स्विमिंग पुल भी है। इसके साथ साथ स्पा भी की जाती है। रिसोर्ट की  सुंदरता हर पहलु से बहुत अच्छी है। लेकिन रोड की हालत इतनी अच्छी नहीं है। रामशहर से आगे 3 km का सफर करने के लिए सिंगल रोड है। और मार्किट भी 3 km की दुरी पर है। नालागढ़ से रामशहर फोर्ट की दुरी 20 km है।

Ramshehar Fort Resort History

रामशहर किले के इतिहास ब्रिटिश काल से जुड़ा है। किला 500 साल पुराना  है।  इस किले का निर्माण चंदेला बंशज के शासक राजा रामचंद्र (Raja Ram Chander) ने किया था। राजा रामचंद्र जी 1540 ईस्वी में इस किले का निर्माण था। राजा रामचंद्र से खुद एक बहुत अच्छे बिल्डर थे। Ramshehar Fort Resort के रूप में बना दिया गया है। आपको ब्रिटिश काल की बास्तुकला की झलक भी इस किले में देखने को मिलेगी। रामशहर से थोड़ा निचे नालागढ़ की और आने पर वेहली वाग में आप कैंपिंग करने का नजारा भी ले सकते है।

Contact Us Ramshehar Fort Resort

रामशहर किले से संबन्धित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए आप रामशहर फोर्ट रिसोर्ट से संपर्क कर सकते है
Ramshehar Resort sub Teh. Ramshehar , 
Teh. Nalagarh Distt. Solan ,Himachal Pradesh
Contact No. – 095011-10156 

Ramshehar fort Song  shooting pre wedding booking

रामशहर के किले में वीडियो एल्बम की शूटिंग भी होती है। शूटिंग के लिए रिसोर्ट व्यू एक दम सही है। आज तक Ramshehar Fort Resort में बहुत से पंजाबी हिंदी गानों को शूट भी किया जा चूका है। ऊँची पहाड़ियों में विराजमान यह किला अपनी सुंदरता के लिए जाना जाता है। साथ ही साथ इस रिसोर्ट में Pre Wedding Booking भी की जाती है।
                                            

admin

लेखक : अजय शर्मा मुझे हिमाचल प्रदेश की न्यूज़ आप तक पहुँचाने के लिए बहुत अच्छा लगता है l हिमाचल की पल - पल की खबर इस वेबसाइट पर हिंदी में पढ़े l

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker