Festival

Janmashtami 2020 Date: कृष्ण जन्माष्टमी किस दिन है, 11 या 12 अगस्त जानिये हिन्दी में Puja Vidhi, Fast,subh Muhurat, Timing,

Janmashtami 2020 Date
Janmashtami 2020 Date

 

Janmashtami 2020 Date, कृष्ण जन्माष्टमी का त्यौहार पुरे भारत वर्ष में बड़े हर्षोउल्लास से मनाया जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस बार जन्माष्टमी 11 और 12 अगस्त को मनायी जाएगी। यानी कि इस बार जन्माष्टमी दो दिन तक मनायी जाएगी। भगवान् श्रीकृष्ण जी का जन्म अष्टमी के दिन रात के 12 बजे कृष्ण पक्ष रोहिणी नक्षत्र में हुआ था। तब से ये पर्व पुरे भारतवर्ष में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। श्रीकृष्ण जी की जन्मभूमि मथुरा में जन्माष्टमी 12 अगस्त को मनाई जाएगी। तथा बाबा नन्द के नंदगांव में जन्माष्टमी 11 अगस्त को मनाई जाएगी।
ये खबर जरूर पढ़े। ….. HP TET 2020 Download Admit Card

Janmashtami 2020 Date,for People Difference

Janmashtami 2020 Date मनाने को लेकर लौगो में अलग – अलग धारणाएं है। कुछ लौगो का मानना है। कि रक्षाबंधन के 8वे दिन यह पर्व मनाया जाता है। रक्षावंधन के 8वे 11 अगस्त का दिन है। इसलिए कुछ जगहों पर यह पर्व 11 अगस्त को मनाया जायेगा। कुछ वैष्णव सन्यासी 12 अगस्त के दिन यह पर्व मनाएंगे।

Janmashtami 2020 Date, Mathura and nand village

श्रीकृष्ण जी की जन्मभूमि मथुरा में जन्माष्टमी 12 अगस्त को मनाई जाएगी। तथा बाबा नन्द के नंदगांव में जन्माष्टमी 11 अगस्त को मनाई जाएगी। इसके लिए 11 अगस्त को नन्दगॉव में यह पर्व मनाया जायेगा। इसके लिए आज से ही तैयारियां आज से शुरू कर है।

Janmashtami Puja Vidhi

कृष्ण जमष्टमी की पूजा विधि बहुत आसान है। अलग अलग जगहों पर यह पूजा विधि का तरीका अलग अलग है।
  1. सबसे पहले लाल रंग का कपडा विछा ले।
  2. उस कपडे पर श्रीकृष्ण जी की मूर्ति रख ले।
  3. साथ ही साथ मूर्ति के पास धुप जलाये।
  4. भगवान श्रीकृष्ण जी की पूजा करे। और आशीर्वाद प्राप्त करे।

Krishan Janmashtami Fast

Janmashtami 2020 Date के इस पर्व पर व्रत भी रखा जाता है। ऐसी मान्यता है। कि अपनी होने वाली संतान का वालरूपी जीवन कृष्ण की तरह कोमल होनी चाहिए। श्रीकृष्ण जी का बालरूप किसको याद नहीं है। रात को 12 बजे पूजा करने के बाद
प्रसाद बांटें

Krishan Janmashtami subh muhurat

कृष्ण जन्माष्टमी का शुभ मुहूर्त 11 अगस्त दिन मंगलवार को सुबह 9 बजकर 06 मिनट पर शुरू होगी। और 12 अगस्त को दिन बुधवार को सुबह 11बजकर 16 मिनट तक रहेगी।

krishan janmashtami timing

  • कृष्ण जन्माष्टमी मानाने का समय 11 अगस्त मंगलवार 9:06 मिनट से शुरू होगी
  • 12 अगस्त बुधवार सुबह 11:16 तक रहेगी
  • बुधवार रात 12 :05 से शुरू होकर 12 : 47 तक रहेगी।
इस बार रोहणी नक्षत्र 13 अगस्त यानी बुधवार को है।  श्रीकृष्ण जी का जन्म रोहिणी नक्षत्र कृष्ण पक्ष में हुआ था। इस बार Janmashtami 2020 Date पर वृद्धि संयोग बन रहा है। काफी सालो के बाद ऐसा योग बन रहा है। इसलिए यह जन्माष्टमी काफी लाभदायक होने वाली है।

admin

लेखक : अजय शर्मा मुझे हिमाचल प्रदेश की न्यूज़ आप तक पहुँचाने के लिए बहुत अच्छा लगता है l हिमाचल की पल - पल की खबर इस वेबसाइट पर हिंदी में पढ़े l

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker