travel

Delhi to Kullu Manali bus tour achieve 5 day trip

( Delhi to Kullu Manali ) हेलो फ्रेंड्स hplocalnews website में आपका स्वागत है l मैं जा रहा हूं l 5 दिन के लिए मनाली हिमाचल प्रदेश दिल्ली से कुल्लू-मनाली के लिए काफी सारी वोल्वो बस शाम के समय चलती है
मुझे एक फ्रेंड ने रॉयल ट्रैवल्स का रिफरेंस दिया तो उसी से मनाली जाने की और वापस आने की बुकिंग करवानी है दिल्ली से मनाली 535 किलोमीटर का डिस्टेंस है 12 से 14 घंटे की बस सफर है।
हमारे ड्राइवर साहब ने डिनर के लिए चोखी धनी पानीपत में बस रोक दी हैl रात का सफर तो कंफर्टेबल भी थी l सुबह की चाय दिल्ली की गर्मी से दूर जाने की एक्साइटमेंट जरूरत के मुताबिक रुकते रुकते सुबह 9:30 बजे हम पहुंच गए मनाली होटल में थोड़ा आराम करके पहुंच गए मॉल रोड यहां पर हमेशा ही चहल-पहल रहती है।
पिछले 15साल में। मै चार बार ( Delhi to Kullu Manali ) मनाली आया हूं। हर बार सोचता था। कि घूमने के लिए बाइक रेंट पर लू। इस बार तो फाइनल है। इस समय मैं बस स्टॉप पर हूं। 10 किलोमीटर 20 मिनट का रास्ता है।
 

Delhi to Kullu Manali tour Places

1. Solang Valley
2. Rishi Vashisht Temple
3. Manikaran Temple
4. Kasol Parvati Valley
5. Bijli Mahadev Temple
6. Jogni Waterfall
7. Manu Temple (Hadimba Mata Temple
8. Rohtang Pass

 
delhi to kullu manali

ये खबर जरूर पढ़े। … हिमाचल प्रदेश के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल जहां मन को मिलती है शांति

Delhi to Kullu Manali Solang Valley

अच्छा किया बाइक रेंट पर ले ली धीरे धीरे से निकलूं इंजॉय करते हुए चल रहे हैं एक घंटा लग गया बस स्टॉप से सोलंग वैली पहुंचने में विंटर्स में यहां पर स्कीम होती है और समझने का राग लाइटिंग लाइटिंग करने की तो एक्साइटमेंट है।
पैराग्लाइडिंग के चार्जेस ₹1000 से 3200 तक जाते हैं।
यह तय करता है कि आप कितनी हाइट से पैराग्लिडिंग करना चाहते हैं छोटी फ्लाइट का फ्लाइट टाइम रहता है 2:00 से 2:30 मिनट और ज्यादा हाइट से फ्लाई करते हैं तो 10 से 12 मिनट l मेरा बड़ा मन था पैराग्लाइडिंग करने का लेकिन पायलट ने मुझे अभी बताया कि मेरा वेट 81 kg है नहीं हो सकता क्योंकि हवा का प्रेशर कम है
इससे हम केवल 60 घंटे समिति इस समय जिनका वेट कम है। उनका ही करवा सकता हू। भाई कर सकते हैं एक तरफ इनकम अपॉर्चुनिटी और दूसरी तरफ फ्लाइट डिसीजन लेना वैसे तो ( Delhi to Kullu Manali )रोहतांग और कुल्लू में भी पैराग्लाइडिंग होती है वह आप अकेले होंगे यहां तो लॉन्ग में मोटिवेशन के लिए 10 से 15 लोग तो किसी भी समय आसमान में फ्लाई करते हुए दिखी जाएंगे।
 
delhi to kullu manali

Rishi Vashisht Temple (Delhi to Kullu Manali )

Delhi to Kullu Manali अब मैं जा रहा हूं वशिष्ट टेंपल जहां से बाइक किराए पर ली थी। वह जगह का नाम है वशिष्ठ चौक वहां से दो ढाई किलो मीटर ऊपर की तरफ जाना होगा हिंदू माइथॉलजी के मुताबिक ऋषि वशिष्ठ सप्त ऋषि लेते हैं। इस गांव का नाम ऋषि वशिष्ट के नाम से ही है। वशिष्ठ गांव मैं इस समय महा ऋषि वशिष्ठ के प्राचीन मंदिर में हूं ऐसा माना जाता है l
कि मंदिर लगभग 4000 वर्ष पुराना है यहां पर स्नान करने के लिए गर्म पानी का कुंड है। और ऐसा लोग मानते हैं कि सल्फर पावडर से नहाने से आपकी किसी भी तरह की स्क्रीन की प्रॉब्लम पूरी तरह से सॉल्व हो जाती है इसी विश्वास से लोग यहां पर आते हैं और स्नान करते हैं अभी मैंने यहां पर स्नान किया है। अगर आपको होमली फूड खाना है। तो बस इस टेंपल के साथ में ही निरवाना रेस्टोरेंट है। ब्रेकफास्ट कर लिया है।
Delhi to Kullu Manali

 

Manikarn Temple

( Delhi to Kullu Manali ) अब हम जा रहे मणिकरण रोड कसोल। 80 किलोमीटर का डिस्टेंस है मनाली मॉल रोड से मनी कर्ण और मणिकरण कसोल 4 किलोमीटर एक दूसरे से डिस्टेंस पर है बाइक रिटर्न कर ली है मनी करण जाने के लिए वैसे तो मनाली से बस पर भी मणिकरण जा सकते हिमाचल रोडवेज की बस चलती है l
मुझे लगा कि बाइक में जाने से यह फायदा है कि फ्लैक्सिबिलिटी रहेगी कि हम मणिकर्ण में कितना समय बिताना चाहते हैं मणिकरण जाने का रास्ता कुल्लू बाईपास से निकलता है कुल्लू तक तो रोड एकदम ठीक है l उसके आगे रोड तंग है। काफी ज्यादा तकलीफ है एक तरफ तो पहाड़ और दूसरी तरफ खाई है l स्लो चलने में ही समझदारी है
Delhi to Kullu Manali

 

Kasol Parvati Valley

काफी ट्रैवलर्स कसोल से अपनी ट्रैकिंग चलने की शुरुआत भी करते हैं अगर आप ( Delhi to Kullu Manali )मनाली आते हैं l तो मणिकरण तो जरूर आना चाहिए गुरुद्वारे के बाहर पार्वती नदी बहुत ज्यादा खूबसूरत लगती है। इस व्यू को आप जितनी देर देख ले उतना ही कम लगेगा l गुरुद्वारे में बैठकर आप पाठ का आनंद लीजिए गर्म पानी में स्नान करिए मणिकरण जाएंगे l तो गुरुद्वारे में लंगर जरूर करिए।
मुझे किसी ने बताया है कि Delhi to Kullu Manali अगर आप यहां नाईट स्टे करना चाहते हैं। तो रूम भी अवेलेबल है। लंगर यहां 24 घंटे चलता है। गुरुद्वारे के बाहर ही शिव मंदिर है। यहां पर हॉट वॉटर स्प्रिंग में चावल और चने 10 से 15 मिनट में उबल जाते हैं। लंगर का प्रसाद यहीं पर तैयार होता है। और हिस्ट्री के बारे में कुछ जानते हैं। यह मंदिर युवा कुरुक्षेत्र युद्ध से पहले द्वापर युग का मंदिर है। यह जो पानी है शेषनाग के कारण पानी गर्म है एक बार भी है शेष नाग ने मैया की कानों की बाली चुरा कि तू भगवान शंकर ने अपना डमरु बजा कर उसको गुस्सा किया था।
Delhi to Kullu Manali

 

Bijli Mahadev Temple

Delhi to Kullu Manali आज मैं जा रहा हूं l बिजली महादेव मंदिर दो रास्ते हैं l वहां जाने के एक कुल्लू से 1 घंटे का ट्रैक करके रास्ता है lऑफ रोड ट्रक से वाया जाना वॉटरफॉल यहां आप मोटर बाइक से जा सकते हैं मैंने बाइक पर जाना पसंद किया l अगर आप ऑफ रोड ट्रक से बिजली महादेव मंदिर जाते हैं l तो आप मनीराम जी के ढाबे पर हिमाचल फ़ूड इंजॉय कर सकते हैं।
जो जाना वाटरफॉल के एकदम सामने ही है मनाली से 35 किलोमीटर है। जाना वाटरफॉल वहां से बिजली महादेव टेंपल 24 किलोमीटर जोकि कंपलीटली ऑफ रोड ट्रक है इस मंदिर को बिजली महादेव इसलिए कहते हैं। क्योंकि यहां पर हर कुछ सालों में बिजली गिरती है शिवलिंग पर जिसे शिवलिंग खंडित हो जाता है। फिर उसको वापस जोड़ा जाता है।
अगर आप अपनी ऑफ रोड बाइक ड्राइंग शीट पर कॉन्फिडेंस है। तभी आप इस रास्ते को चुने। मैं आपको सजेस्ट करूंगा बिजली महादेव मंदिर जरूर आइए। आपको काफी अच्छा लगेगा यहां पर आकर आज मनाली ट्रिप का बर्थडे है आज मैं जा रहा हूं। जोगिनी वॉटरफॉल यहां जाने के लिए वशिष्ट टेंपल से 30 से 40 मिनट का ट्रैक करना पड़ता है। जोगणी वाटरफॉल बिजली महादेव के रास्ते में जो दिखाता ब्रांडेड वाटरफॉल जोगिनी वॉटरफॉल नेचुरल वाटर फॉल है। पानी का प्रेशर इतना ज्यादा है।
 
Jogni Waterfall
Delhi to Kullu Manali मै अभी जोगिनी वॉटरफॉल से आया हूं। 100 मीटर हाइट है नीचे सारे के सारे पेड़ होंगे देखने में काफी खूबसूरत लग रहा है। आपको जाने से पता लगेगा कितना मजा आता है। मजा आ गया नीचे पेड़ों की तरफ देख के ऊपर 10 लाइन पर जाते हुए अगर आप मनाली आते हैं। और जोगिनी वॉटरफॉल आ रहे हैं।
Delhi to Kullu Manali

 

Manu Temple (Hadimba Devi Temple)
Delhi to Kullu Manali इस समय मैं जा रहा हूं। मनु टेंपल ओल्ड मनाली में है। मनाली से ओल्ड मनाली केवल 3 किलोमीटर का रास्ता है लेकिन पहुंचने में 20 से 25 मिनट लग जाते हैं। क्योंकि रास्ता काफी स्थित है। मैं पहली बार ओल्ड मनाली आया हूं। कुछ ऑब्जरवेशन ओल्ड मनाली हाइट पर है l
अगर आप सोने का इंजॉय करना चाहते हैं। तो आप ओल्ड मनाली में गेस्ट हाउस और होटल दक्ष बुकिंग कर सकते है। मॉल रोड से 2 किलोमीटर के डिस्टेंस पर हिडिंबा देवी का मंदिर है इस मंदिर के अंदर गुफा है जहां हिडिंबा देवी ने तपस्या की थी।
Delhi to Kullu Manali महाभारत काल में हिडिंबा देवी भीम की पत्नी थी हिडिंबा देवी और भीम के पुत्र घटोत्कच थे। जिन्होंने महाभारत युद्ध में पांडवों की जीत के लिए अहम भूमिका निभाई थी। हिडिंबा टेंपल के पुजारी रोहित शर्मा जी है। इन से मिलकर टेंपल के बारे में कुछ जानते हैं हर अंबा माता का मंदिर पूरा लकड़ी का है। यह राजा बहादुर सिंह ने बनाया था।
मंदिर के अंदर जो है। माता के चरण हैं। पत्थर के बने हुए और एक मूर्ति है। बहुत शक्ति ट्रैकिंग नहीं कर पाए तो कैंपिंग ही सही 2 घंटे की मूसलाधार बारिश के अंदर भीगते भीगते पहुंचे हैं। कैंपिंग लोकेशन में लाइट के लिए हाईलाइट से करने के लिए मैं कैंप में आया हूं। मनाली से 7 किलोमीटर दूर है।
इस टाइम रात के 10:30 बज चुके हैं सुबह जल्दी उठना है। 5:00 बजे रोहतांग जाने के लिए रोहतांग पास सबसे पहले जाकर हमें बाइक वापस करनी पड़ेगी। और मॉल रोड पर हमें टैक्सी हायर करनी पड़ेगी।
Delhi to Kullu Manali

 

Rohtang Pass (Delhi to Kullu Manali )
 
रोहतांग पास जाने के लिए (Delhi to Kullu Manali ) रोहतांग मनाली से 50 किलोमीटर के डिस्टेंस पर है l लगभग 3 घंटे का रास्ता है l बाइक पर जाने का परमिट नहीं मिला l नहीं तो यह सफर बाइक पर ही करते नेक्स्ट ईयर में बाइक पर ले लद्दाख जाने का प्लान कर रहा हूं। लेकिन यहां तो लोग साइकिल पर ले लदाख जा रहे हैं l
बहुत हाई एनर्जी लेवल शरीराला वॉटरफॉल मनाली से 28 किलोमीटर यहां पर आ चुके हैं। पानी में हाथ लगा कर देखिए मजा आ जाएगा। रास्ते में लैंड स्लीडिंग हो गया था। इस समय में रोहतांग पास में हूं 13050 फुट ऊंचाई पर।
5 दिन हो गए मनाली में घूमते हुए काफी इंजॉय किया हमने और बाइक वापस करने यहां पर आए थे l दिल्ली जाने के लिए आज हमारा मनाली का ट्रिप कंप्लीट हो चुका है।
Tags

admin

लेखक : अजय शर्मा मुझे हिमाचल प्रदेश की न्यूज़ आप तक पहुँचाने के लिए बहुत अच्छा लगता है l हिमाचल की पल - पल की खबर इस वेबसाइट पर हिंदी में पढ़े l

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker